चैट जीपीटी का फुल फॉर्म चैट जेनरेटिव प्रिंटेड ट्रांसफार्मर (Chat Generative Pre-Trained Transformer) है। यह एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) आधारित चैट बॉट है, जिसे ओपन एआई (OpenAI) द्वारा विकसित किया गया है।

चैट जीपीटी एक बड़े डेटासेट पर प्रशिक्षित किया गया है, जिसमें अरबों शब्द शामिल हैं। यह डेटासेट विभिन्न स्रोतों से प्राप्त किया गया है, जिसमें ऑनलाइन लेख, किताबें, और समाचार रिपोर्ट शामिल हैं।

See also  कंप्यूटर क्या है?

चैट जीपीटी का उपयोग करके आप किसी भी विषय पर बात कर सकते हैं। यह आपके द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब दे सकता है, और आपके लिए निबंध, ईमेल, और कोड लिख सकता है। चैट जीपीटी अभी भी विकास के अधीन है, लेकिन यह पहले से ही बहुत ही सक्षम है। यह अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध है, और अन्य भाषाओं में उपलब्ध होने की योजना है।

See also  भांगड़ा की थाप पर नाचते इन रूसियों को देख लोग दंग रह गए

चैट जीपीटी एक बहुत ही शक्तिशाली tool है, और यह कई तरह से उपयोगी हो सकता है। उदाहरण के लिए, आप इसका उपयोग अपने लिए research करने के लिए कर सकते हैं, या आप इसका उपयोग अपने दोस्तों और परिवार के साथ बातचीत करने के लिए कर सकते हैं। चैट जीपीटी एक बहुत ही रोमांचक technology है, और यह देखने के लिए दिलचस्प होगा कि यह भविष्य में कैसे विकसित होता है।

See also  सेंधा नमक के नुकसान, Rock Salt (Sendha Namak) Side Effects in Hindi