उत्तर प्रदेश में स्थित लखनऊ एक पुरानी दुनिया का शहर है और नवाबों और उच्च श्रेणी की संस्कृति से निकटता से जुड़ा हुआ है। नवाबों की पाक कला सर्वविदित है। वे शाही और शाही भोजन का आनंद लेते थे। यह विशेष व्यंजन लखनऊ के नवाबों से प्रेरणा लेता है। इसे भारत से पाक प्रसन्नता के रूप में स्वाद लें। वास्तव में यह पश्चिम के लोकप्रिय तले हुए अंडों का रूपांतरण है।

आवश्यकताओं को

दो बड़े खेत के अंडे। उपलब्ध व्यावसायिक अंडों के स्थान पर प्राकृतिक खेत के अंडों का उपयोग करें।

चार टेबल स्पून मक्खन या खाना पकाने का तेल। मैं नवीनतम सोयाबीन तेल पसंद करूंगा क्योंकि यह दिल के लिए अच्छा है और इसमें कोलेस्ट्रॉल कम है

See also  अदरक - दिव्य चमत्कार इलाज

दो मध्यम आकार के प्याज

दो हरी मिर्च

एक चम्मच पिसा हुआ काजू और कुछ किशमिश।

नमक और मिर्च।

आपको दो उथले पैन और यदि संभव हो तो एक डबल बर्नर की आवश्यकता होगी। उपलब्ध नवीनतम नॉन स्टिक कुकवेयर में से किसी एक का उपयोग करें।

प्रक्रिया।

अंडे को उथली प्लेट में तोड़ लें। कड़ाही में दो टेबल स्पून तेल डालकर मध्यम आंच पर गरम करें.

See also  मछली और केला - एक साथ?

प्याज और मिर्च को बारीक काट लें। इन्हें काजू और किशमिश के साथ मिलाकर एक तरफ रख दें।

तेल गरम होने के बाद पैन में अंडे डाल कर सावधानी से फ्राई करें. सुनिश्चित करें कि अंडे की जर्दी तली नहीं है।

एक अलग पैन में बचा हुआ मक्खन/तेल डालें और कटे हुए प्याज, हरी मिर्च और किशमिश को किशमिश के साथ भून लें।

जब प्याज हल्का ब्राउन हो जाए तो गैस बंद कर दें। पैन को ऊपर उठाकर फॉलो करें और तले हुए अंडे पर समान रूप से सामग्री फैलाएं। इसके लिए लकड़ी के स्पैचुला का इस्तेमाल करें। स्वादानुसार नमक और काली मिर्च डालें। अब आपके पास लखनवी ऑमलेट है।

See also  दुनिया भर के लोग नाश्ते में क्या खाते हैं

यह एक साधारण व्यंजन है और तैयार करने में आसान है, खासकर यदि आपके पास समय की कमी है। तैयार पकवान को सफेद या भूरे रंग की रोटी या परोठे (भारतीय रोटी) के साथ खाएं। आप इसका लुत्फ उठाएंगे। यह एक व्यक्ति के लिए एक व्यंजन है। यदि अधिक व्यक्तियों को परोसा जाना है तो उसी अनुपात में कितने अंडे और चयनित सामग्री के साथ अनुवर्ती कार्रवाई करें। इसे नाश्ते के रूप में या नाश्ते में परोसें।