सबसे अच्छे और फ़ायदेमंद फ्रूट्स नीचे दिये गये है:

1. अंगूर

अंगूर फल स्वस्थ खट्टे फल में से एक है।विटामिन और खनिजों का एक अच्छा स्रोत होने के अलावा, यह वजन घटाने में मदद करने और इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने की क्षमता के लिए जाना जाता है।

उसी अध्ययन में, अंगूर के समूह में इंसुलिन के स्तर में महत्वपूर्ण कमी आई और इंसुलिन प्रतिरोध कम हो गया। इसके अलावा, अंगूर खाने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और गुर्दे के पत्थरों को रोकने में मदद मिली है।अंगूर बहुत पौष्टिक है। यह खाने से इंसुलिन प्रतिरोध, कोलेस्ट्रॉल कम हो सकता है और गुर्दे के पत्थरों को रोकने में मदद मिल सकती है। वजन घटाने के लिए अंगूर भी उपयोगी हो सकता है।

2. अनानस

उष्णकटिबंधीय फलों में, अनानस पोषण सुपरस्टार है।अनानस में ब्रोमेलेन भी होता है, एंजाइमों का मिश्रण जो इसके विरोधी भड़काऊ गुणों और प्रोटीन को पचाने की क्षमता के लिए जाना जाता है।अनानस विटामिन सी और मैंगनीज में समृद्ध है। इसकी ब्रोमेलेन सामग्री सूजन से लड़ सकती है और कैंसर के खतरे को कम कर सकती है।

See also  गुड़ और भुने हुए चने खाने के क्या फायदे हैं?

3. एवोकैडो

एवोकैडो अधिकांश अन्य फलों से अलग है। ज्यादातर फल कार्बोस में अधिक होते हैं, जबकि एवोकैडो कार्बोस में कम होता है और मुख्य रूप से स्वस्थ वसा शामिल होता है। एवोकैडो में अधिकांश वसा ओलेइक एसिड है, एक मोनोअनसैचुरेटेड वसा कम सूजन और बेहतर हृदय स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है।

स्वस्थ वसा के अलावा, avocados पोटेशियम, फाइबर और मैग्नीशियम के साथ लोड कर रहे हैं।पर्याप्त पोटेशियम का सेवन कम रक्तचाप और स्ट्रोक के कम जोखिम से जुड़ा हुआ है।एवोकैडोस ​​स्वस्थ वसा और पोटेशियम में समृद्ध हैं, जिनमें से दोनों दिल के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में उनकी भूमिका के लिए जाने जाते हैं।

4. ब्लूबेरी

ब्लूबेरी के पास शक्तिशाली स्वास्थ्य लाभ हैं। उनके पास एक प्रभावशाली पोषण प्रोफ़ाइल है, जो फाइबर, विटामिन सी, विटामिन के और मैंगनीज में विशेष रूप से उच्च है।एंटीऑक्सीडेंट में ब्लूबेरी भी असाधारण रूप से उच्च हैं।वास्तव में, माना जाता है कि वे सबसे अधिक उपभोग वाले फलों की उच्च एंटीऑक्सीडेंट सामग्री रखते हैं। ब्लूबेरी में एंटीऑक्सिडेंट पुरानी स्थितियों, जैसे हृदय रोग, मधुमेह और अल्जाइमर के जोखिम को कम कर सकते हैं।

See also  पैरों की जलन के लिए सबसे अच्छे घरेलू उपचार क्या हैं?

ब्लूबेरी प्रतिरक्षा प्रणाली पर उनके शक्तिशाली प्रभाव के लिए भी जाना जाता है।एक अध्ययन में पाया गया कि नियमित रूप से ब्लूबेरी खाने से शरीर में प्राकृतिक हत्यारा कोशिकाएं बढ़ सकती हैं। ये मदद आपको ऑक्सीडेटिव तनाव और वायरल संक्रमण के खिलाफ बचाव करती हैं।

इसके अतिरिक्त, ब्लूबेरी में एंटीऑक्सीडेंट आपके दिमाग पर सुरक्षात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। उदाहरण के लिए, पुराने वयस्कों में ब्लूबेरी खाने से स्मृति में सुधार हुआ है।ब्लूबेरी कुछ महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में समृद्ध हैं। उनके पास उच्च एंटीऑक्सीडेंट क्षमता और प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाली गुण हैं, जो शरीर को बीमारी से बचा सकता है।

5. सेब

सेब सबसे लोकप्रिय फलों में से हैं, और अविश्वसनीय रूप से पौष्टिक भी होते हैं। उनमें फाइबर, विटामिन सी, पोटेशियम और विटामिन के बहुत अधिक मात्रा होती है। वे कुछ बी विटामिन भी प्रदान करते हैं। स्टडीज का सुझाव है कि सेब में एंटीऑक्सीडेंट दिल के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं और टाइप 2 मधुमेह, कैंसर और अल्जाइमर के जोखिम को कम करें। सेब में एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि को जानवरों और टेस्ट-ट्यूब अध्ययनों में बढ़ी हुई हड्डी घनत्व से भी जोड़ा गया है।

See also  गिलोय का काढ़ा: सेहत के लिए बेहद लाभकारी है, घर बैठे ऐसे करें तैयार

सेब का एक और उल्लेखनीय स्वास्थ्य लाभ उनकी पेक्टिन सामग्री है। पेक्टिन एक प्रीबीोटिक फाइबर है जो आपके आंत में अच्छे बैक्टीरिया को खिलाता है और पाचन और चयापचय स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है। सेब बहुत पौष्टिक हैं। उनके पोषक तत्व, एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर रोग के जोखिम को कम कर सकते हैं और पाचन में सुधार कर सकते हैं।

6. अनार

अनार सबसे स्वस्थ फल हैं जो आप खा सकते हैं। न केवल वे पोषक तत्व होते हैं, उनमें शक्तिशाली पौधे यौगिक भी होते हैं जो उनके अधिकांश स्वास्थ्य लाभों के लिए जिम्मेदार होते हैं।

अनार में एंटीऑक्सीडेंट स्तर हरे रंग की चाय और लाल शराब की तुलना में तीन गुना अधिक दिखाया गया है। अनार के स्वास्थ्य लाभ व्यापक हैं। वे एंटीऑक्सिडेंट्स और अन्य पौधों के यौगिकों में अविश्वसनीय रूप से उच्च हैं जो सूजन को कम करने और रोग को रोकने में मदद कर सकते हैं।